लकड़ी के फर्नीचर को चमकाने का तरीका – Shine Wooden Furniture In Hindi

लकड़ी का फर्नीचर चाहे ऑफिस में हो या घर में ये फर्नीचर डेकोरेशन में खास रोल अदा करता है। मगर इनकी चमक लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए इन्हें खास देखभाल की जरूरत होती है। केयर सही तरीके( Care right ways ) से न करने से कई बार फर्नीचर में दीमक या व्हाइट हिट मॉर्क्स पड़ जाते हैं जिस वजह से फर्नीचर पुराना और गंदा दिखाई देने लगता है। अगर आप भी वुडन पर लगे व्हाइट हिट मॉर्क्स को आसानी से हटाना चाहते है तो आज हम आपको आसान तरीका बताएंगे जो आपके वुडन फर्नीचर को फिर से नया बनाए देंगे।लकड़ी के फर्नीचर को चमकाने का तरीका - Shine Wooden Furniture In Hindi

फर्नीचर पर सफेद दाग क्यों पड़ते है ?


गर्म चीज जैसे चाय या डिश को जब फर्नीचर पर बिना कोस्टर के रखते हैं तो हिट के कारण लकड़ी की ऊपरी परत भी गर्म हो जाती है। वो लकड़ी की निचली परत में भी फंस जाती है जिस वजह से लकड़ी वाष्पीकरण में असमर्थ हो जाती है। फर्नीचर पर पक्का सफेद निशान पड़ जाता है, जो घिसने या साफ करने के बाद भी नहीं जाता।

लकड़ी के फर्नीचर को चमकाने के आसान उपाय


मिनिरल ऑयल और नींबू से साफ करने का तरीका -Wooden furniture to clean with  mineral oil and lemon 

नींबू के रस में सबसे पहले मिनिरल ऑयल मिलाएं। फर्नीच पर इसका प्रयोग करते से पहले, पहले फर्नीचर को सूखे कपड़े से पोछ लें और फिर इस घोल में डिप करके फर्नीचर पर इसे लगाएं। थोड़ी देर सूखने के बार इस घोल को कम से कम तीन बार फर्नीचर पर लगाएं। सूखने के बाद चमक देखने लायक होगी।

पेट्रोलियम जेली से साफ करने का तरीका – Wooden furniture to clean with petroleum jelly

वैसलीन जैसी पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी फर्नीचर को चमकाने में मददगार हो सकता है। पेट्रोलियम जेली को फर्नीचर पर लगाएं और पानी के हल्के छींटे डालकर कपड़े से साफ करें। लकड़ी पर लगे दाग को छुड़ाने में भी यह मददगार हो सकती है।

मायोनीज़ से फर्नीचर चमकाने का तरीका – Wooden furniture to clean with mayonnaise

मायोनीज़ न सिर्फ पास्ता को लज्जतदार बनाता है बल्कि लकड़ी को भी चमकाता है। लकड़ी पर लगे हल्के दाग छुड़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कपड़े में मायोनीज़ लें और दाग पर इसे मलें, दाग अपनेआप छूट जाएगा।

जैतून के तेल से साफ करे लकड़ी का फर्नीचर – Wooden furniture to clean with olive oil

लकड़ी के फर्नीचर पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल छिड़के और कपड़े से अच्छी तरह घिसकर छोड़ दें। दस मिनट बाद इसे साफ कपड़े से पोछें, फर्नीचर फिर से नया जैसा दिखेगा।

Leave a Reply