गर्भावस्था में सेक्स [ संभोग ] – Sex during Pregnancy In Hindi

Pregnancy in Hindi: गर्भवती महिलाएं अक्सर प्रेगनेंसी के समय में यौन सम्बन्ध बनाने को लेकर बहुत ज्यादा परेशान रहती है। वह सोचती है, यदि अगर सम्बन्ध बनाया तो कही बच्चे को नुकसान न पहुंचे। लेकिन बहुत सारी महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान भी सेक्स का पूरा अनुभव लेती है, बिना किसी प्रकार नुकसान के। अगर आप भी प्रेगनेंसी के दौरान

गर्भावस्था में सेक्स [ संभोग ] - Sex during Pregnancy In Hindi

गर्भावस्था में सेक्स करना चाहिए या नहीं – Pregnancy me sex karna chahiye ya nahi


औरतो का यह गर्भावस्था लगभगग 9 महीने का होता है, और इन 9 महीने में औरतो को बहुत सारी परेशानीयो से गुजरना पड़ता है, औरतो के इन 9 महीनो को हमने 3 चरण में बाटा है, इन तीनो चरण में से आप दो चरण में किसी प्रकार के सेक्स कर सकते हो, लेकिन तीसरे चरण में पार्टनर को वजन बढ़ने के कारण थकान और असुविधा भी होती है।

आइये अब हम लोग गर्भावस्था के इन तीनो चरणों के बारे में जानते है,

1. गर्भावस्था में सेक्स: पहले तीन महीनों में? – Sex during pregnancy first trimester in Hindi
2. प्रेगनेंसी में संभोग: दूसरी तिमाही के दौरान? – Sex during pregnancy second trimester in Hindi
3. गर्भावस्था में सेक्स: तीसरी तिमाही के दौरान? – Sex during pregnancy third trimester in Hindi

गर्भावस्था में सेक्स: पहले तीन महीनों में? – Sex during pregnancy first trimester in Hindi


गर्भावस्था के पहले तीन महीने में आप बिना किसी परेशानी के सेक्स कर सकते हो, क्योकि किसी भी स्त्री की गर्भाशय ग्रीवा/सर्विक्स (cervix) उसके गर्भाशय (uterus) और योनि (vagina) के बीच अवरोध बनाती है। और इस तरह बेबी के लिए एक तरह से गद्दे जैसी सतह बनाकर उसे बाहर से किसी भी प्रकार का नुकसान पहुँचने से बचाती है। जिससे आप बिना किसी परेशानी से सेक्स कर सकते है।

प्रेगनेंसी में संभोग: दूसरी तिमाही के दौरान? – Sex during pregnancy second trimester in Hindi


प्रेगनेंसी के दूसरी तिमाही के दौरान भी आप सुविधाजनक तरीके से सेक्स कर सकते है, क्योकि इन दिनों में भी पेट बहुत ज्यादा बाहर नहीं निकला होता है। और साथ ही बेबी को भी कोई नुकसान नहीं पहुँचता है।

गर्भावस्था में सेक्स: तीसरी तिमाही के दौरान? – Sex during pregnancy third trimester in Hindi


गर्भावस्था के इन दिनों में सेक्स करना अच्छा नहीं होता है, क्योकि तिमाही में महिलाओ का पेट निकल आता है। और साथ ही बेबी भी काफी हद तक बड़ा हो जाता है। बेबी के बड़े और पेट निकल आने की वजह से महिलाओ को थकान और असुविधा भी होती है। इसलिए गर्भावस्था के इन दिनों में हमें सेक्स नहीं करना चाहिए।

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने के फायदे – Sex During Pregency Benefits In Hindi


यह तो आप जान ही चुके है, कि प्रेगनेंसी ( गर्भावस्था ) के दौरान सेक्स कर सकते है। गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने से एक माँ और बच्चे की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। गर्भावस्था के दौरान किये गए सेक्स के कुछ फायदे निम्नलिखित है-

  • गर्भावस्था में यौन संबंध बनाने से तनाव कम होता है।
  • गर्भावस्था में यौन संबंध बनाने से शरीर प्रसव के दौरान होने वाली पीड़ा को सहने के लिए सक्षम बनता है।
  • सेक्स के बाद आपका रक्तचाप कम हो सकता है। अधिक रक्तचाप माँ और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक होता है।
  • गर्भावस्था में सेक्स प्रीक्लेम्पसिया से बचता है। यह ऐसी स्थिति है जिसमे अचानक रक्तचाप बढ़ जाता है। ऐसा शुक्राणु में पाए जाने वाले प्रोटीन के कारण होता है जो इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है।
  • संभोग करने से आपकी पेल्विक मांसपेशियों में सिकुड़न बढ़ जाती है जिससे मासपेशियां प्रसव के लिए और मज़बूत होती हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान ओरल सेक्स करना चाहिए या नहीं – Oral sex during pregnancy in Hindi


गर्भावस्था में यदि आप  ओरल सेक्स करते है तो ओरल सेक्स करने के दौरान योनि में हवा नहीं डालनी चाहिए, यदि योनि में हवा का प्रवेश हो जाता है, तो वायु के बुलबुले द्वारा रक्त वाहिका में रुकावट हो जाती है। रक्त वाहिका में रुकावट आ जाने से माँ और बच्चे दोनों की मौत हो सकती है। इसलिए हमें गर्भावस्था के दौरान ओरल सेक्स नहीं करना चाहिए।

 
Top