Mehendi designs ideas 2021 | simple mehndi design Mehendi designs ideas 2021 | simple mehndi design


तीन सवाल-अकबर बीरबल की कहानी

तीन सवाल-अकबर बीरबल की कहानी

Apr 16,2021 12:52 PM posted by Admin

एक दिन रियासत के एक हिजड़े ने बादशाह के दरबार में आकर बीरबल को ललकार कर कहा, "अगर तू अपने आप को बहुत समझदार और का जवाब समझता है तो मेरे इन तीनों सवालों को जवाब दे तो जानूं।" बीरबल-आपके वे तीन सवाल कौन से हैं? हिजड़ा-मेरे ये तीन सवाल हैं। पहला सवाल-धरती के बीच का भाग कहाँ है? दसरा सवाल-तारे गिनती में कितने होते हैं? . तीसरा सवाल-दुनिया भर में मर्दो और महिलाओं की गिनती कितनी हैबीरबल ने हिजड़े के ये तीन सवाल सुन कर उनका उत्तर कुछ इस तरह दिया।

पहले सवाल का उत्तर देते समय बीरबल ने दरबार में घूमना शुरू कर दिया और एक जगह पर सोटी गाड़ कर कहा-यह धरती का बीच का भाग है, अगर तुम्हें विश्वास नहीं तो नाप लो। दूसरे सवाल का जवाब देने के लिए बीरबल दरबार में से बाहर निकल गया और थोड़ी देर बाद एक भेड़ को पकड़ कर दरबार में वापिस आया तो उसने उस भेड़ को हिजड़े के आगे कर दिया और कहा-इसके शरीर पर जितने बाल हैं, आकाश में उतने ही तारे हैं। अगर विश्वास नहीं तो गिन कर देख लो। तीसरे सवाल का जवाब देते समय बीरबल ने बादशाह के आगे प्रार्थना करते हुए कहा-महाराज,

अगर आप मेरी मदद करोगे तो ही मैं इसके तीसरे सवाल का जवाब दे सकता हूँ। तुम्हें किस तरह की मदद चाहिए? बादशाह ने पूछा।बीरबल ने कहा-साहिब, मर्दो और औरतों का हिसाब-किताब इन हिजड़ों ने बर्बाद कर रखा है। यह न ही मर्यों में हैं न ही औरतों में। यदि आप इन हिजड़ों को मरवा दें तो ठीक-ठीक गिनती हो सकेगी। बीरबल के मुँह से यह बात सुनते ही हिजड़ा वहाँ से नौ दो ग्यारह हो गया और दरबार में बैठे सब दरबारी बीरबल की प्रशंसा करने लगे।