Mehendi designs ideas 2021 | simple mehndi design Mehendi designs ideas 2021 | simple mehndi design


बुद्धि-परीक्षा-अकबर बीरबल की कहानी

बुद्धि-परीक्षा-अकबर बीरबल की कहानी

Apr 16,2021 08:22 AM posted by Admin

एक बार बीरबल अचानक बीमार हो गए। वह इसी का दरबार में हाज़िर न हो पाए थे। बादशाह अकबर को उनले बड़ी चिंता लगी रहती थी। एक दिन बादशाह उनकी का लिए दो कर्मचारियों को साथ लेकर बीरबल के पास गा बादशाह को अपने घर आया देखकर, बीमार बीरबल बन और उनका मुरझाया हुआ चेहरा खिल गया। काफी देर तक बाट साथ वार्तालाप करते रहे।एकाएक बीरबल को हाजत हुई और वह प्रसाधन की ओर चले ठीक तभी बादशाह अकबर के मन में बीरबल की बुद्धि की परीक्षा बात आई, उन्होंने सोचा-"बीरबल काफी दिनों से रोगग्रस्त है. होम है उनकी बुद्धि पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ा हो, देखना चाहिए

कि बीरबल बीमारी के दौरान कितना चतुर एवं कुशाग्र बुद्धि रह गया है।" बीरबल की परीक्षा लेने के उद्देश्य से उन्होंने अपने साथ आए दोनों कर्मचारियों द्वारा बीरबल की चारपाई के चारों पायों के नीचे कागज़ के चार टुकड़े रखवा दिए तथा ऐसे मौन होकर बैठ गए, मानो कुछ हुआ ही न हो।

बीरबल प्रसाधन से लौटे और चारपाई पर लेट गए। बादशाह ने बीरबल को इधर-उधर की बातों में भटकाना चाहा, लेकिन बीरबल बादशाह के वार्तालाप करते समय इधर-उधर, ऊपर नीचे एवं दाएं-बाएं नज़र घुमाते रहे, मानो वह कुछ जानने-समझने की कोशिश कर रहे हों।बादशाह ने बीरबल की परेशानी भांपते हुए कहा-"क्या बात है बीरबल! आज तुम कुछ परेशान-से नज़र आ रहे हो?इस पर बीरबल ने कहा-"बादशाह सलामत! मुझे ऐसा महसूस हा रहा है कि कमरे में कुछ परिवर्तन किया गया है।"तुम्हें बुद्धि का भ्रम हुआ है बीरबल! कहीं भी कुछ नहीं बदला है। सब कुछ तो पहले जैसा ही है।"जी नहीं आलमपनाह! मुझे लगता है कि या तो मेरे घर का कागज़ भर ज़मीन में धंस गई हैं अथवा मेरी चारपाई एक कागज हो गई है।"

"बीरबल! अक्सर बीमारी की हालत में कमजोरी के कारण लोगों के दिमाग में कुछ-न-कुछ फितूर पैदा हो ही जाता है।" बादशाह ने मज़ाक में टालते हुए कहा।बीरबल ने बादशाह की टालमटोल तह करते हुए कहा-"जहांपनाह ! ऐसा कदापि नहीं हो सकता, माना कि मैं बीमार हैं. लेकिन मेरी बुद्धि तो बीमार नहीं है।"बादशाह अकबर बीरबल को पूर्णतः स्वस्थ देखकर तथा उनके टिकौशल को अपरिवर्तित पाकर बहत रखा अपारवर्तित पाकर बहुत खुश हुए तथा उन्होंने हंसते-हंसते बीरबल के सामने सारी सच्चाई बयान कर दी।