Space In Hindi - अंतरिक्ष के बारे में रोचक तथ्य

Mar 05,2019 07:17 PM posted by Admin

Space In Hindi:आज के समय में अंतरिक्ष में जाना हम सभी लोगो को एक सपने जैसा लगता है, भाई इसे सपना ही रहने देना, क्योकि space में जाने वाला इंसान अपने भोजन में गुरुत्वाकर्षण न होने की वजह से खाने में नमक तक नहीं छिड़क सकता। तो आइये दोस्तों आज हम आपको अंतरिक्ष से जुड़े हुए कुछ ऐसे रोचक तथ्य बतांएगे, जिन्हे पढ़कर आप सचमुच हैरान रह जाओगे- Space In Hindi - अंतरिक्ष के बारे में रोचक तथ्य

Amazing Facts About Space In Hindi - अंतरिक्ष के बारे में रोचक तथ्य


1. सूर्य को जब स्पेस से देखा जाता है, तो यह काला दिखाई देता है। 2. सन 1966 में, space में पहली सेल्फी बज एल्ड्रिन द्वारा ली गई थी। आज के समय में इसकी कीमत 6 लाख रूपये है। 3. Space में जाकर आप रो नहीं सकते,क्योकि स्पेस में गुरुत्वाकर्षण बल नहीं है। जिसकी वजह से आंसू नीचे गिरे। 4. स्पेस में यदि दो धातु आपस में स्पर्श कर ले, तो वह हमेशा के लिए जुड़ जाती है। 5. अंतरिक्ष सूट को बनाने में लगभग 12 मिलियन डॉलर का खर्च आता है। 6. इंसान जब अंतरिक्ष में अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा करता है, तो उसकी लम्बाई लगभग 2.25 इंच बढ़ जाती है। ये ऐसा गुरुत्वाकर्षण की वजह से होता है। 7. अंतरिक्ष में धरती से कई गुना ज्यादा पानी है, लेकिन सारा पानी तैराकी अवस्था में है। 8. स्पेस में जाने वाले लोग बताते है, कि स्पेस में वैल्डिंग के धुएं की बदबू बिल्कुल गर्म धातु जैसी आती है। 9. स्पेस में एक दिन(धरती का एक दिन) में 15 बार सूर्य उगता है और डूबता है। 10. अंतरिक्ष में सोने के लिए आँखो पर पट्टी बांधनी पड़ती है।

Interesting Facts About Space In Hindi - अंतरिक्ष के बारे में रोचक तथ्य


11. आकाशगंगा की चौड़ाई लगभग 100,000 प्रकाश वर्ष हैं। 12. वैज्ञानिकों का अनुमान है की सौर मंडल 4.6 अरब वर्ष पुराना है 13. अरुण ग्रह को मूल रुप से जॉर्ज स्टार कहा जाता हैं। 14. प्लेटो पृथ्वी के चंद्रमा से छोटा हैं। 15. अंतरिक्ष में जन्मे काकरोच पृथ्वी पर जन्मे तिलचट्टे से तेज, ताकतवर, सख्त, और तेज़ हो जाते हैं। 16. मंगल ग्रह का दिन 24 घंटे 39 मिनट और 35 सेकंड का होता हैं। 17. चाँद पर जाने वाले पहले व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग ने अपना बाएं पैर सबसे पहले रखा था। 18. हमारे लिए सबसे निकटम आकाशगंगा एंड्रोमेडा गैलेक्सी हैं। 19. अगर आप अंतरिक्ष में जाते है तो आप गला घुटने की बजाए शरीर के फटने से पहले मर जाएगें क्योंकि वहाँ पर हवा का दबाब नही हैं। 20. बुध का कोई वायुमंडल नहीं है 21. आकाशगंगा की चौड़ाई लगभग 100,000 प्रकाश वर्ष हैं। 22. अंतरिक्ष पूरी तरह से शांत है क्योंकि हवा नहीं हैं। 23. अंतरिक्ष लचीला है। 24. शनि का घनत्व इतना कम है की यदि आप शनि में पानी डालते है तो यह फ्लोट होगा। 25. सौर मंडल में चार बौना ग्रह है। 26. अंतरिक्ष में पहली मानव निर्मित वस्तु जर्मन वी 2 रॉकेट थी।