घर में गुग्गल धूप जलाने से होते हैं यह फायदे

घर में गुग्गल धूप जलाने से होते हैं यह फायदे

Oct 12,2021 08:18 AM posted by Admin

हिन्दू धर्म में पूजा पाठ का बड़ा महत्व है। कोई भी पूजा बिना दीप या धूप के पूरी नहीं मानी जाती। धूप को एक सुगन्धित पर्दार्थ के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है और इसके कई प्रकार भी है। हिन्दू धर्म के तंत्रसार के अनुसार धूप को सोलह भागों में बांटा गया है जिसे षोडशांग धूप भी कहते हैं। इसके इलावा मदरत्न में दस प्रकार की धूप को दशांग धुप कहते हैं। षोडशांग धूप को जलाने से दुर्घटना से बचाव होता है और दशांग धूप जलाने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। सभी प्रकार के धूप में गुग्गल की धूप का वास्तुशास्त्र में सबसे अधिक महत्व है।

घर में गुग्गल धूप जलाने के फायदे

धूप सुगंध देने के साथ साथ कई प्रकर के सुख देने और फायदे करवाने में भी काफी सहायक है। गुग्गल को धूप के इलावा इत्र बनाने और औषधि बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। मीठी मीठी महक वाली गुग्गल धूप आपके घर को पाजिटिविटी से भर सकती हैं और सुखसमृद्धि लाने में भी मदद क्र सकती है। घर में गुग्गल जलाने से घर की नकारत्मकता दूर होती है और इसकी सुगंध से दिल दिमाग के रोग भी खत्म होते हैं।

कई बार घर में अशांति और कलेश का कारण किसी द्वारा कुछ किया कराया भी होता है। घर को बुरी दृष्टि से बचाने और किये कराये को खत्म करने के लिए पीपल के पत्तों से घर में गौमूत्र के छींटे मारने के पश्चात गुग्गल की धूप जलाएं, सात दिनों के अंदर ही आपको फर्क दिखने लगेगा। गुग्गल धूप को आप रोज भी जला सकते हैं पर अगर हफ्ते में इसे एक या दो बार ही जलाना चाहते है तो वास्तुशास्त्र के अनुसार गुग्गल धूप को जलाने का सबसे अच्छा दिन गुरूवार और रविवार माना गया है।

घर में कंडे जलाने से और गुग्गल की धूनी देने से घर का कलेश शांत रहता है और घर में खुशहाली बनी रहती है। इसलिए घर में हफ्ते में एक बार कंडे जलाकर गूगल की धूनी जरूर दें। वास्तु शास्त्र के अनुसार शाम की आरती के समय गुग्गल धूप जलने से बुरे स्वप्न नहीं आते और नींद भी अछि आती है। विज्ञानं के अनुसार भी घर में गुग्गल धूप जलाने से मन को शांति मिलती है और तनाव से भी राहत मिलती है। गुग्गल धूप देने से देवी देवता भी शीघ्र प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं। अपने ईष्ट के सामने गुग्गल धूप जरूर जलाएं, इससे आपको अपने व्यापार में भी तरक्की मिलेगी और धन लाभ भी होगा।