ब्लड प्रेशर हाई या लो होने पर तुरंत कंट्रोल कैसे करे – Immediately Control High Or Low Blood Pressure In Hindi

जैसे-जैसे लोगो की जिंदगी बदल रही है, वैसे -वैसे लोगों की हेल्थ प्रॉब्लम्स भी बढ़ती जा रही है। लोगों में हाई और लो ब्लड प्रेशर की समस्या आम देखने को मिल रही है। ब्लड प्रेशर एक दम लो और हाई होना दोनों ही सेहत के लिए घातक होते हैं। स्वस्थ जिंदगी के लिए ब्लड प्रेशर नार्मल होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जो आपको हाई और लो ब्लड प्रेशर होने पर करने चाहिए।

ब्लड प्रेशर हाई या लो होने पर तुरंत कंट्रोल कैसे करे - Immediately Control High Or Low Blood Pressure In Hindi

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने का तरीका – Control High Blood Pressure In Hindi


उच्च रक्तचाप, जिसे कभी कभी धमनी उच्च रक्तचाप भी कहते हैं, एक पुरानी चिकित्सीय स्थिति है,  जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है। दबाव की इस वृद्धि के कारण, रक्त की धमनियों में रक्त का प्रवाह बनाये रखने के लिये दिल को सामान्य से अधिक काम करने की आवश्यकता पड़ती है। तो आइये जानते है, इस बीमारी से तुरंत राहत कैसे पाए-

1. हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने का तरीका है नींबू
2. हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने का तरीका है नींबू
3. हाई ब्लड प्रेशर का तुरंत उपचार है लहसुन
4. हाई ब्लड प्रेशर से तुरंत बचने का तरीका है केले
5. हाई ब्लड प्रेशर का रामबाण इलाज है नारियल पानी

हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने का तरीका है नींबू


हाई ब्लड प्रेशर होने पर नींबू-पानी काफी फायदेमंद है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम रहती हो वे सुबह-सुबह यानि  खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर पीएं या फिर दोपहर के खाने के बाद 1 गिलास नींबू पानी पीएं। ऐसा करने से हाई ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहेगा।

हाई ब्लड प्रेशर का तुरंत उपचार है लहसुन


लहसुन नाइट्रिक-ऑक्साइड और हाइड्रोजन-सल्फाइड को बढ़ा कर ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने में मदद करता है। यह ब्लड में थक्का नहीं जमने देता और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखता है।

हाई ब्लड प्रेशर से तुरंत बचने का तरीका है केले


केले में पोटेशियम की काफी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करता है और साथ में यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो वे रोजाना 1 या 2 केले खाएं।

हाई ब्लड प्रेशर का रामबाण इलाज है नारियल पानी


हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद है। यह सिस्टोलिक दाब को कम करता है। इसके लिए दिन में 1 बार नारियल पानी जरूर पीएं। खाली पेट पीने से ज्यादा फायदा मिलता है।

लो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने का तरीका –  Control Low Blood Pressure In Hindi


वह दाब है जिससे धमनियों और नसों में रक्त का प्रवाह कम होने के लक्षण या संकेत दिखाई देते हैं। जब रक्त का प्रवाह काफी कम होता हो तो मस्तिष्क, हृदय तथा गुर्दे जैसे महत्वपूर्ण इंद्रियों में ऑक्सीजन और पौष्टिक पदार्थ नहीं पहुंच पाते जिससे ये इंद्रियां सामान्य रूप से काम नहीं कर पाती

1. लो ब्लड प्रेशर का इलाज है शकरकंद
2. लो ब्लड प्रेशर से तुरंत राहत पाने ले खाएं तुलसी
3. लो ब्लड प्रेशर का रामबाण इलाज है बादाम
4. लो ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए पिए कॉफी

लो ब्लड प्रेशर का इलाज है शकरकंद


लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर शकरकंद बहुत बढ़िया उपाय है। इसके लिए दिन में 2 बार एक कप शकरकंद का जूस पीएं।

लो ब्लड प्रेशर से तुरंत राहत पाने ले खाएं तुलस


जिन लोगों को लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, वे 10-15 तुलसी के पत्ते लेकर उसे पीस कर उसका रस निकाल लें। फिर इसे 1 चम्मच शहद के साथ खाली पेट खाएं।

लो ब्लड प्रेशर का रामबाण इलाज है बादाम


रात को 7 बादाम भिगोएं। सुबह इसके छिलके उतार के पीस लें और फिर थोड़ी देर दूध में उबाल लें। फिर इसे गुनगुना करके पीएं।

लो ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए पिए कॉफी


इसमें कैफीन काफी मात्रा में होता है जो लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह लो ब्लड प्रेशर को बहुत तेजी से बढ़ा देता है। हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।