दस्त (डायरिया ) रोकने का घरेलू उपाय – Home Remedies For Loose Motions in Hindi

Loose Motions in Hindi: दस्त एक प्रकार का पेट सम्बंधित रोग है, यह रोग हमारे शरीर के पाचन तंत्र को बिगाड़ने का कारण भी बनती है, इस रोग को डायरिया के नाम से भी जाना जाता है।  इसको सही होने में लगभग 2-3 दिन का समय लग जाता है। तो आइये जानते है, डायरिया या दस्त का घरेलू उपचार कैसे करे ?-

दस्त (डायरिया ) रोकने का घरेलू उपाय – Home Remedies For Loose Motions in Hindi

दस्त (डायरिया ) रोकने का घरेलू उपाय – Dast (Diarrhea) Rokne Ka Gharelu Upay


1. दस्त रोकने का घरेलू उपचार है दही  – Yogurt Benefits For Diarrhea In Hindi
2. दस्त रोकने के उपाय करे केले-सेब से – Bananas Cure Loose Motion In Hindi
3. दस्त रोकने का घरेलू नुस्खा जीरा और सौंफ – Cumin And Fennel For Diarrhea In Hindi
4. डायरिया रोकने का घरेलू उपचार नीबू – Lemon For Loose Motion In Hindi
5. डायरिया का घरेलू उपचार करे नमक के पानी से – Drink Salt Water For Loose Motions In Hindi
6. दस्त का घरेलू इलाज है गाजर का सूप – Carrot Soup For Diarrhea In Hindi
7. अतिसार की दवा है अदरक – Ginger For Loose Motion In Hindi
8. डायरिया के बचाव के लिए पुदीने की चाय  – Peppermint Tea For Diarrhea In Hindi
9. दस्त का देशी इलाज दालचीनी – Cinnamon For Loose Motion In Hindi
10. लूस मोशन रोकने के घरेलू उपचार सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar For Loose Motion In Hindi

दस्त रोकने का घरेलू उपचार है दही  – Yogurt Benefits For Diarrhea In Hindi


डायरिया यानि दस्त का सबसे अच्छा और सरल उपाय दही है, क्योकि दही में जो बैक्टीरिया पाए जाते है, वह बैक्टीरिया दस्त जैसी बीमारी से राहत दिलाते है, आपकी जानकारी के लिए बता दे दही हमारे पाचन तंत्र को भी सही रखता है, इसलिए आप जब भी डायरिया जैसी बीमारी के शिकार हो तो आप दिन में दही का 2-3 बार सेवन कर सकते हैं। या फिर आप दही से तैयार छाछ को पिए आपको जल्द ही राहत मिलेगा।

दस्त रोकने के उपाय करे केले से – Bananas For Loose Motion In Hindi


केले नामक फल में फाइबर की मात्रा पाई जाती है, यह फाइबर हमारे पाचन के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होते है। अगर आप डायरिया जैसी बीमारी से पीड़ित है तो आप पके हुए केले का सेवन जरूर करे। केले में मौजूद पोटेशियम सामग्री इलेक्ट्रोलाइट संतुलन के लिए भी अच्छी होती है। आप 2-3 केले एक दिन खा सकते हैं। जिससे आप दस्त में जल्द ही राहत मिलेगा।

दस्त रोकने का घरेलू नुस्खा जीरा और सौंफ – Cumin And Fennel For Diarrhea In Hindi


जीरा और सौंफ दोनों में ही दस्त जैसी बीमारी से लड़ने की शक्ति पाई जाती है, अगर 5-5 ग्राम जीरा और सौफ लेकर बारीक़ पीसके एक गिलास पानी के साथ 1 चम्मच पीसे हुए चूर्ण को मिलाके पिए तो हमें जल्द ही लूज मोशन से राहत मिल सकता है।

डायरिया रोकने का घरेलू उपचार नीबू – Lemon For Loose Motion In Hindi


नीबू में बिटामिन सी के साथ-साथ और भी बहुत तरह के तत्व पाए जाते है, जो डायरिया से निजात दिलाते है। अगर एक नीबू को, गाय के ताजे 1 गिलास दूध में मिलाके पी जाए तो डायरिया यानि लूज मोशन से जल्द ही राहत मिलता है।

डायरिया का घरेलू उपचार करे नमक के पानी से – Drink Salt Water For Loose Motions In Hindi


डायरिया नामक बीमारी से तभी ग्रसित होते है, जब हमारे अंदर पानी की कमी होती है, और पानी की कमी हो जाने पर इलेक्ट्रोलाइट्स कम हो जाते हैं। इसलिए आप जब भी इस दस्त नामक बीमारी से ग्रसित हो तब एक गिलास पानी में एक चुटकी नमक और एक चम्मच चीनी मिलाकर जितना पी सकते है, उतना पिए जितनी बार पी सकते है उतनी बार पिए। अगर आप इसका सेवन अच्छे से करते है, तो आपको जल्द ही इस बीमारी से छुटकारा मिलेगा।

दस्त का घरेलू इलाज है गाजर का सूप – Carrot Soup For Diarrhea In Hindi


गाजर का सूप हमारे पेट को हल्का और पचाने में मदद करता है, अगर आप घर पर बनाये गए सूप का सेवन दिन में दो बार करते है, तो आपको दस्त की बीमारी से जल्द ही राहत मेल जायेगा।

अतिसार की दवा है अदरक – Ginger For Loose Motion In Hindi


अदरक जुकाम के साथ-साथ पेट के लिए भी बहुत अच्छा होता है। सबसे पहले आप अदरक को भूनकर एक पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर उसमें एक बड़ा स्पून शहद का मिलाएँ। प्रतिदिन 2-3 बार इस घोल को पिएं। अगरक के फायदे 

डायरिया के बचाव के लिए पुदीने की चाय  – Peppermint Tea For Diarrhea In Hindi


पुदीना गैस, पेट में दर्द और दस्त के उपचार में प्रयोग किया जाता है। अगर आप हर रोज़ एक कप पानी में पुदीने की पत्ते को उबालकर चाय तैयार करके पिए, तो यह पुदीना आपको डायरिया जैसी बीमारी से दूर रखेगा।

दस्त का देशी इलाज दालचीनी – Cinnamon For Loose Motion In Hindi


दालचीनी में जीवाणुरोधी और वायरसरोधी के गुण पाए जाते है। दालचीनी पेट में उन हानिकारक जीवों को नष्ट कर देते हैं जो दस्त का कारण बनते हैं। एक कप उबलते पानी में 1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा चम्मच ताज़ा पिसा हुआ अदरक डाल कर मिश्रण तैयार करें। इसे ढक कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इस चाय को दिन में 2 या 3 बार पिएं। आपको जल्द ही इससे राहत मिलेगा।

लूस मोशन रोकने के घरेलू उपचार सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar For Loose Motion In Hindi


अगर देखा जाए तो दस्त को रोकने का सबसे अच्छा उपाय सेब का सिरका होता है। यह पेट में उचित पीएच (pH) स्तर को बनाए रखने में मदद करता है जिससे पेट ठीक होता है। 1 गिलास गुनगुने पानी में कच्चे, अपरिवर्तित सेब के सिरके के 1 से 2 चम्मच मिला लें। उसमें थोड़ा सा शहद मिला कर हिला लें। इसे दिन में 2 या 3 बार पिएं जब तक आपकी हालत में सुधार ना हो जाए।

Leave a Reply