रूसी के घरेलू उपाय – Home Remedies For Dandruff In Hindi

बालो में रूसी की समस्या होना जितना आम है, उतना ही इससे छुटकारा पाना मुश्किल होता है बालों में डैंड्रफ की समस्या कई कारणों से हो सकती है। जैसे ( मौसम में बदलाव, गलत शैंपू का इस्तेमाल या खान-पान का सही न होना)। इस लेख में रूसी (डैंड्रफ) से छुटकारा पाने और जड़ से खत्म कम करने के देसी उपाय-

रूसी के घरेलू उपाय - Home Remedies For Dandruff In Hindi

रूसी के घरेलू उपाय – Home Remedies For Dandruff In Hindi


1. चार चम्मच खसखस दूध में पीस कर बालों की जड़ों में लगायें। आधे घंटे बाद सिर धोयें। धोने में शैम्पू या साबुन काम में ले सकते हैं। सप्ताह में दो बार इस तरह बाल धोयें। रूसी बालों से निकल जायेगी।

2. चार बड़े चम्मच बेसन एक बड़े गिलास पानी में घोलकर बालों पर मलें, फिर सिर धो लें। इससे फरास या रूसी दूर हो जायेगी।

3. रात को एक कप छिलके सहित अरहर की दाल पानी में भिगो दें। प्रातः इसे पीसकर सिर में लगा लें। आधा घंटे बाद सिर धोयें। फिर गीले बालों में ही कंघी करें। रूसी निकल जायेगी।

4. सप्ताह में दो बार दही से बालों को धोने से फरास ठीक हो जाती है।

5. एक कप दही में नमक मिलाकर बिलो लें, फेट लें। इससे बालों को मल कर धोयें। फरास –
दूर हो जायेगी।

6. 5 चम्मच पिसे हुए आँवले को रात को आधा कप पानी में भिगो दें, प्रातः इस पानी से सिर धोयें। इससे फरास जमना बन्द हो जाता है।

7. चुकन्दर के पत्तों को पानी में उबालकर सिर धोने से फरास दूर होती है। जुएँ भी मर जाती हैं।

8. बालों में तिल के तेल की मालिश करें। मालिश के आधा घण्टे बाद एक तौलिया भिगो कर, निचोड़ कर सिर पर लपेट लें, ठण्डा होने पर पुनः गर्म पानी में निचोड़ लपट ले। इस प्रकार पाँच मिनट गर्म लपेट रखें, फिर ठण्डे पानी से सिर धो लें। इस गर्म पानी में भिगो कर, निचोड़ कर सिर पर लपेट लें। इस से रूसी दूर हो जायेगी।

9. रीठे से सिर धोने से बालों की रूसी दूर हो जाती है।

10. सरसों के तेल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें. इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ समय के लिए इसे यूं ही छोड़ दें. फिर बालों को अच्छी तरह धो लें। ऐसा करने से आपको निश्चित रूप से फायदा होगा।