नारियल पानी पीने के फायदे – Benefits of Coconut Water in Hindi

नारियल: नारियल पानी बहुत ही स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाला प्राकृतिक पेय है। यह केवल आपको ताजगी ही नहीं देता बल्कि इस में कई सारे औषधीय गुण भी छुपे हैं। इसके अलावा इसका सेवन डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रैशर, डायबिटीज और मोटापा घटाने में बेहद मददगार होता है। कुछ खाश फायदे इस प्रकार है-

नारियल पानी पीने के फायदे - Benefits of Coconut Water in Hindi

नारियल पानी पीने के फायदे – Benefits of Coconut Water in Hindi


1. नारियल पानी से दूर करे शरीर में पानी की कमी
2. नारियल पानी घरेलू नुस्खा है हाई ब्लड प्रैशर
3. नारियल पानी के फायदे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल के लिए
4. नारियल का पानी छुटकारा दिलाए हैंगओवर से
5. नारियल का पानी डिहाइड्रेशन में मददगार
6. नारियल का पानी स्टेमिना बढ़ाने में मददगार
7. नारियल का पानी फायदेमंद है डायबिटीज में
8. नारियल पानी के औषधीय गुण वजन करें कंट्रोल
9. नारियल का पानी उपचार है किडनी स्टोन के लिए

नारियल पानी से दूर करे शरीर में पानी की कमी


हमारे शरीर में पानी की कमी तब होती है जब हम डायरिया और दस्त जैसी प्रॉब्लम में आते है। अक्सर देखा गया है ये बीमारी गर्मियों में ही होती है। अगर आप इससे छुटकारा पाने चाहते है, तो आप गर्मियों में नारियल पानी का सेवन जरूर करे।

नारियल पानी घरेलू नुस्खा है हाई ब्लड प्रैशर


Coconut Water में ऐसे बहुत सारे गुण पाए जाते जो हमें कई बीमारी से राहत दिलाते है। नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। रोजाना नारियल पानी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रैशर को नियंत्रित किया जा सकता है|

नारियल पानी के फायदे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल के लिए


Coconut Water कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol level) को कंट्रोल करता है। नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और एमिनो एसिड जैसे तत्व होते है | इससे आप दिल के साथ-साथ कई हैल्थ प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।

नारियल का पानी छुटकारा दिलाए हैंगओवर से


हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है। हैंगओवर होने पर सिर्फ एक कप नारियल पानी पीएं। आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

नारियल का पानी डिहाइड्रेशन में मददगार


गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण शरीर से तरल पदार्थ निकल जाते हैं। इससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और आपको दस्त, उल्टी, सिरदर्द जैसी परेशानी हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। इसके अलावा इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है।

नारियल का पानी स्टेमिना बढ़ाने में मददगार


गर्मी की वजह से अक्सर दिमाग काम करना बंद कर देता है और सहन-शक्ति कमजोर हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो रोजाना नारियल पानी का सेवन करें। इसका सेवन स्टेमिना भी बढ़ाता है और बॉडी को रिहाइड्रेट करने में भी मदद करता है।

नारियल का पानी फायदेमंद है डायबिटीज में


जीरो कैलोरी वाला नारियल पानी एक ऐसा नैचुरल ड्रिंक होता है जो पौष्टिकता से भरपूर होता है। क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट, पोटाशियम और दूसरे न्यूट्रिएन्ट्स भरपूर मात्रा में होते हैं।

नारियल पानी के औषधीय गुण वजन करें कंट्रोल


सुबह नारियल पानी का सेवन भूख को कंट्रोल करता है, जिससे पेट पूरा दिन भरा-भरा रहता है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।फैट फ्री नारियल पानी में मैक्रो-न्यूट्रिएंट्स भी बहुत कम होते हैं। इसलिए रोजाना इसका सेवन आपका वजन नहीं बढ़ने देता।

नारियल का पानी उपचार है किडनी स्टोन के लिए


अगर आपको किडनी स्टोन की प्रॉब्लम है तो इसे आप नारियल पानी से दूर कर सकते हैं। हफ्ते में2-3 बार नारियल पानी की नियमित रूप से सेवन किडनी स्टोन बाहर निकालने में मदद करता है।

 
Top